जीवन आजकल व्यस्त हो रहा है।

नमस्ते। एक नए दिन के साथ सुबह की शुरुआत करते हैं। आपको मेरा ब्लॉग पसंद आएगा। यहाँ मेरी 21 अक्टूबर 2020 को 18 वीं प्रविष्टियाँ हैं। मुझे blurt.blog में एक नए अनुभव मिल रहा है। मैं आशा करते हूँ कि अच्छा करुगा। चलो मेरी गतिविधियों के बारे में बात करते हैं।

सुबह होती है। भगवान को याद किया। फिर मैं अपने रसोइ में जाता हूं। वहां पर गर्म पानी करते, मैं गर्म पानी के साथ जीरा का उपयोग करता हूं। यह हमारे पेट को बेहतर बनाता है।

वहां से आने के बाद मुंह को अच्छी तरह से धोएं। फिर उन्होंने अपनी एक्सरसाइज करनी शुरू कर दी। मैंने केवल कुछ समय के लिए व्यायाम किया है। फिर मुझे अपने खेत में जाना है और बहुत काम बाकी है।

20201004_072730_HDR.jpg

Farmer bringing grass on his bicycle

सुबह 7 बज चुके थे। फिर मैंने दूध लेना गया। वहाँ पर अपना दूध लिए। फिर मैं घर आ गया। नाश्ता किया और खेत के लिए निकल गया। रास्ते में कई लोग मिल रहे हैं।
आजकल ज्यादा अपनी साइकिल से घास ला रहे हैं। वह अपने समय के साथ तेल की बचत भी कर रहा है। वे हमेशा सुबह साइकिल पर काम करते हैं।
मैं हमेशा इसे रास्ते में पाता हूं। मैं जल्दी उठता हॅू। फिर भी मैं अपने खेत से घास लाता है।

20201022_113757_HDR.jpg

Running water from the tube to the Farme

9 बजे खेत पहुंच गया। मैंने अपनी फसल को देखा। क्योंकि आजकल हमारी नहरें सूख चुकी हैं। वह लगभग 20 से 25 दिनों के बाद आएगी। लेकिन हमें अपने खेत की फसल से बचना होगा। इसके लिए पानी की व्यवस्था करनी होगी।
इसलिए मैंने अपने दोस्त की ट्यूबवेल का पानी लिया। वह बिजली से ट्यूबवेल चलाई जाती है। सुबह 9 से 12 बजे तक बिजली रहती। मेरे भाई ने सुबह काम करना शुरू कर दिया। उन्होंने पहले से ही बहुत सारे खेत को भरा है।
हमें अपने नलकूपों में कम पानी मिलता है। इसलिए खेत को भरने में लगभग 1:15 मिनट लगते हैं। सबसे पहले हम अपनी ईख की फसल को पानी देते हैं।

20201022_095024_HDR.jpg

waiting at the friend's house

1 बजने में ३० मिनट थे। तब मैं घर के लिए रवाना हुआ। मुझे आने में लगभग 15 मिनट लगे। फिर सबसे पहले मैं अपने दोस्त के घर गया। क्योंकि आज पूरे दिन नलकूप चलेंगे।
इसलिए मुझे उनके पैसे भी चुकाने होंगे। यह 40 रुपये प्रति घंटा पानी देता है। मैं उसके घर पहुँचा। मेरा दोस्त अंदर खाना खा रहा है। तो मैं थोड़ी देर बाहर बैठा रहा। उसके पास दो गाय है। वह लगभग 20 लीटर दूध देती है।
घर के आसपास के खेतों के कारण, में कई फायदे हैं। वह किसी भी समय अपने खेत में काम कर सकता है। हमें 2 किलोमीटर चलना है। घर में दो नीम के पेड़ भी लगाए हैं। यह बहुत बड़ा हो गया है।

20201003_194219.jpg

Buying vegetables.

दोपहर 2 बजे घर आया। और अच्छा स्नान किया। फिर खाने के लिए कमरे में गया। मैं वहां अच्छी तरह से टीवी देखता हूं। फिर कुछ समय बाद वह ऑफिस के लिए निकल गया। करीब 3 बजे ऑफिस पहुंचे।

वह बैठकर अपना काम किया। आज बच्चों का पेपर समाप्त हो गया है। क्योंकि मैंने अपने सारे पेपर अपलोड कर दिए। वे 10 बजे खुलते हैं। बच्चो पर समय पर पेपर पहुंच जाते है।

मैं दूसरे काम में व्यस्त हो गया। आज मुझे दो कंप्यूटर ठीक करने हैं। अब हम ऑफिस में काम करने लगे। क्योकि लॉकडाउन पूरा खुल गया है।

7 बज चुके थे फिर मैंने अपना ऑफिस बंद कर दिया। सब्जी की दुकान पर पहुंचा। आज मैंने एक किलो मूली ली है। और आधा किलोग्राम बैंगन खरीदा है। है और आधा किलो टमाटर भी लिया है। टमाटर की कीमत 50 रुपये किलो है। मूली का मूल्य 20 किलो है। 30 रुपये में बैंगन खरीदा।

20200927_175138.jpg

Gol Gappa

मैं घर के लिए गोल गप्पे खरीद रहा हॅू। मैंने उसे लगभग 10 रुपये में चार गोलगप्पे दी हैं। इसलिए मैंने उसे 50 दिए। उसने मुझे बदले में 25 गोलगप्पे दिए।
कुछ देर बाद मैं घर आ गया। साथ में हमने मिलकर गोलगप्पे खाए। इनका पानी बहुत स्वादिष्ट होता है। मैंने अपने घर वालों से बात की है। मैं बहुत देर तक बात नहीं कर सका।
साढ़े दस बज चुके थे। तब मैं कंप्यूटर पर बैठकर अपना काम कर रहा था। पूरा दिन काम करने के बाद मैं बहुत थक जाता हूं।

पढ़ने के लिए धन्यवाद।

H2
H3
H4
3 columns
2 columns
1 column
Join the conversation now
Logo
Center