WOW HOW I CAN USE AI TO MAKE CONTENT IN ANOTHEER LANGUAGE | सड़क से उद्यमिता: AI के साथ मेरा ऐप बनाने का सफर

Minimalist Simple Motivational Quote Instagram Post (1).png

हर कोई अलग तरह से सीखता है। मैं? मैं हाथों से सीखने वाला हूं। मुझे चीजों को छूने, उनका वजन महसूस करने और देखने की जरूरत होती है कि वे कैसे एक साथ फिट होती हैं। लेकिन इसके बावजूद, मुझे पता था कि मुझे किसी ऐसे व्यक्ति से सीखने की जरूरत है जो वहां रहा हो, वो किया हो।

तो, मैं कॉलेज गया... और नहीं, मैं आपको कैंपस जीवन की कोई लंबी कहानी नहीं सुनाने वाला हूं। सच तो यह है कि मेरे सामुदायिक कॉलेज का अनुभव किसी फैंसी, वयस्क होने के क्षण की तुलना में एक शिफ्ट के लिए घड़ी पंच करने जैसा लगा। मैंने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग शुरू की, तकनीक की भाषा को समझने की कोशिश कर रहा था। यह आसान नहीं था। इसकी कल्पना करें: मैं 25 साल का हूं, पहले से ही जीवन की वास्तविकताओं में घुटने तक डूबा हुआ हूं, कुछ ऐसा फिर से सीखने की कोशिश कर रहा हूं जो मुझे सालों पहले सीखना चाहिए था। लेकिन तकनीक? मुझे हमेशा से इसके लिए लगाव रहा है। यहां तक कि जहां से मैं आया हूं, एक काले आदमी के रूप में, यह ऐसी दुनिया में कदम रखने जैसा लगा जो मेरे लिए डिज़ाइन नहीं की गई थी।

हां, मैं काला हूं। बस इस मामले में आप सोच रहे थे। या शायद आप नहीं थे। चलो, ईमानदार रहते हैं। मैं वह व्यक्ति हूं जो रेडियो को खोलकर देखता था कि वे कैसे काम करते हैं, फिर उन्हें कुछ पेंच गायब के साथ वापस जोड़ देता था। मुझे हमेशा वह खुजली थी, आप जानते हैं? मेरे दिमाग में ऐप्स, वेबसाइटों के विचार तैर रहे थे - अपने मन में जो देखा उसे जीवन में लाने के तरीके। लेकिन एक विचार रखने और उसे वास्तविक बनाने के तरीके जानने के बीच बड़ा अंतर है। इसीलिए मुझे इस तकनीकी खेल की जरूरत थी। और तकनीक? यार, यह वैसा नहीं है जैसा मैं बच्चा था जब जंकयार्ड वॉर्स देख रहा था। यह विकसित हो गया है।

आज की दुनिया को देखो। हर दिन ऐसा लगता है जैसे प्रौद्योगिकी आगे बढ़ रही है, इतनी तेजी से आगे बढ़ रही है कि इसके साथ चलना मुश्किल है। एक औसत कर्मचारी नियमित $25-प्रति-घंटे की नौकरी करते हुए iPhone 23 कैसे खरीद सकता है? कौन से स्कूल वास्तव में अगली पीढ़ी को आने वाली चीजों के लिए तैयार कर रहे हैं? क्योंकि यह सिर्फ फैंसी गैजेट्स के बारे में नहीं है। यह जीवित रहने के बारे में है। अगर आप लूप में नहीं हैं, तो आप पीछे छूट जाएंगे। बिल्कुल सीधे शब्दों में।

और यहीं AI आता है, है ना? यह सुपरकंप्यूटर जिससे आप कुछ भी पूछ सकते हैं, पूरी वैज्ञानिकों की टीम से ज्यादा स्मार्ट, और वाई-फाई से भी तेज चल रहा है - वो गति वास्तव में जो भी हो, हा हा। तो, मैंने सोचा, क्या अगर मैं इस AI का उपयोग खुद को सिखाने के लिए कर सकता हूं? मतलब, वास्तव में मुझे खेल सिखाने के लिए। मुफ्त में। कोई ट्यूशन नहीं, पुरानी पाठ्यपुस्तकों वाले प्रोफेसरों के लिए लाइन में इंतजार नहीं। मैंने इन AI सिस्टम से कोडिंग कैसे करें यह पूछना शुरू कर दिया। सिर्फ बुनियादी बातें नहीं। मैं चाहता था कि यह मुझे ब्लूप्रिंट, वास्तविक टेम्प्लेट्स, कोडिंग की कच्ची सामग्री दिखाए। ऐसा लगा जैसे जीवन का चीट कोड अनलॉक कर रहा हूं।

और यहां मैं हूं, बस एक साधारण आदमी, मशीनों के साथ बातचीत करके एक ऐप बनाना सीख रहा हूं जो मुझसे कहीं ज्यादा जानती हैं। कभी-कभी मैं बैठकर सोचता हूं - अगर मैं इसका उपयोग अपनी कल्पना से भी तेज सीखने के लिए कर सकता हूं तो प्रतिभाशाली लोग इस तकनीक के साथ क्या कर रहे होंगे? संभावनाएं अनंत हैं, और थोड़ी डरावनी भी।

इसके बारे में सोचो। यह दुनिया को कैसे बदलेगा अगर हम जैसे साधारण लोगों के हाथ में इस तरह की शक्ति आ जाए? क्या होता है जब AI, जो कभी साइंस फिक्शन जैसा लगता था, वास्तविक जीवन में लागू होना शुरू हो जाता है - न केवल कंपनियों को बदलता है, बल्कि पूरे समुदायों को? और यहां मजेदार बात यह है: जो पहले स्कूली शिक्षा के वर्षों में लेता था, अब मैं महीनों में, यहां तक कि हफ्तों में सीख सकता हूं। AI त्रुटियों को तोड़ रहा है, मुझे विभिन्न कोडिंग भाषाएं सिखा रहा है, और मुझे दिखा रहा है कि किसी भी पाठ्यक्रम से तेज कैसे आगे बढ़ना है।

मैं इस सब का दस्तावेजीकरण कर रहा हूं - यात्रा, जीत, हार। यह हमेशा सुचारू नहीं होता, लेकिन यह इसके लायक है। और बस ऐसे ही, मैं सपनों को हकीकत में बदल रहा हूं। इंतजार करें, क्योंकि अगली बार, हम इस संघर्ष में और गहराई से उतरेंगे। मैं आपको और दिखाऊंगा, अब तक मैंने क्या सीखा है और हम कहां जा रहे हैं, इसका विवरण दूंगा।

H2
H3
H4
3 columns
2 columns
1 column
Join the conversation now
Logo
Center