मेरा अपना खेत! अगर समय पर पानी नहीं मिलता है

सभी दोस्तों को सुप्रभात आज मैं एक नई भावना के साथ आया हूं। क्योंकि आज चारा फिर से कट जाता है। मैं आज सुबह जल्दी उठ गया। लेकिन मेरे भाई मेरे सामने खेत पर गए हैं। उसने फसलों को काटना शुरू कर दिया है। लेकिन अब कुछ दिनों के लिए समस्या है। क्योंकि अब बारिश नहीं होगी। आजकल मौसम बहुत साफ है। हम अपने खेत को पानी देने के लिए अन्य व्यवस्था करते हैं। फिर भी, हमारे खेत में अभी भी बहुत सारी नमी देखी जा सकती है। लेकिन वह नमी कुछ ही दिनों में चली जाएगी। जिसके कारण हमारी फसल को नुकसान हो सकता है। 5 तारीख से हमारी गंगा का पानी सूख जाएगा। क्योंकि इसके लिए 20 दिन काम करना पड़ता है। वह उस गंगा नहर की सफाई कर रहा है। जो सभी के लिए फायदेमंद हैं। अगर इस बीच बारिश होती है, तो यह बहुत फायदेमंद होगा। मेरे भाई ने कहा कि उसे पानी की आवश्यकता हो सकती है। और अब कुछ सुधार हुआ है। आप देख सकते हैं कि यह भविष्य में मेरे लिए उपयोगी हो सकता है।

20191201_071620.jpg

हम आपके खेत पर विशेष ध्यान देते हैं। क्योंकि इन दिनों के लिए चार दिन चाहिए। घास के लिए उचित जल निकास वाली भूमि होनी चाहिए। हमें नई बुआई का ध्यान रखना होगा। क्योंकि अब फेजर में केवल 10 दिन बचे हैं। पहली जुताई एक से चार मृदाओं से करनी चाहिए। इस तरह मिट्टी उपजाऊ हो जाती है। हमारे खेत तैयार हो जाते हैं। बीज अपने समय के अनुसार बोए और लगाए जाने चाहिए। इसके लिए मानसून के दौरान खेत को बोना चाहिए। पुराने बीज आपको बेहतर फसल दे सकते हैं। घास की खेती में, गोबर की खाद का सही तरीके से उपयोग करना आवश्यक है। सर्दियों की अवधि में सिंचाई करनी चाहिए। अक्टूबर से दिसंबर तक 30 दिनों के अंतराल पर चारा उपलब्ध होता है। फसल को सामान्य रूप से सिंचाई की आवश्यकता नहीं होती है। मानसून आधारित खेती में, फसलों की कटाई केवल दो से तीन बार की जाती है। ये हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं। हमें कुछ समय के लिए मैदान खाली भी करना होगा। हमें अपने खेतों में लगातार काम करना होगा।

20190113_080714.jpg

H2
H3
H4
3 columns
2 columns
1 column
Join the conversation now
Ecency